मनोरंजन

रामलीला की रिहर्सल में देर रात गूंजते हैं डायलॉग

रामलीला की रिहर्सल में देर रात गूंजते हैं डायलॉग
.जैकबपुरा की श्री दुर्गा रामलीला की प्रजापति धर्मशाला में हो रही है रिहर्सल
.रामलीला मैदान में भी की जा रही है मंच मैदान की सजावट

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

गुरुग्राम। रामलीला की तैयारियों को लेकर जैकबपुरा की श्री दुर्गा रामलीला के कलाकार रिहर्सल करके मंझ रहे हैं। दिन में काम और रात में आराम नहींए बल्कि कलाकार पहुंच जाते हैं रिहर्सल स्थल पर और फिर होता है डायलॉग का सिलसिला।रामलीला का शुभारंभ आठ अक्टूबर से किया जाएगा।
यहां जैकबपुरा की प्रजापति धर्मशाला में श्री दुर्गा रामलीला कमेटी के कलाकारों की ओर से रामलीला की रिहसज़्ल रोजाना हो रही है। खास बात यह है कि बहुत से कलाकार तो ऐसे हैंए जिनको अपने डायलॉग पहले से ही याद हैं। फिर भी कलाकारचाहे सीनियर हो या जूनियरए अपने रोल की माफिक सभी रिहर्सल कर रहे हैं। ऐसा इसलिए भी कि जूनियर कलाकार भी अपने रोल में निपुण हो जाएं। कोई गलती होती है तो सीनियर कलाकार उनका मार्गदर्शन भी करते हैं। बीती रात रामलीला केकलाकारों द्वारा सेमीफाइनल रिहर्सल की गई। इसमें निर्देशक भरत सैनीए अशोक सौदा व गोपाल वर्मा ने अपने पूर्ण परिश्रम से कलाकारों की तैयारी करवाया गया है।

इस बार कुंभकरण बनने वाला कलाकार भी खास होगा। कुंभकरण के रोल में भारी.भरकम शरीर वाले कलाकार का चयन किया गया हैए ताकि रोल के मुताबिक ही उसका शरीर भी हो। इस कलाकार का नाम मोहित शर्मा है। इसी तरह से कामदेव केरूप में छोटे बच्चे मास्टर कदम का चयन किया गया है। तीनों निर्देशकों ने मिलकर आठ कलाकार तैयार किएए जिसमें कुंभकर्णए नागा.आदित्यए ताडक़ा अमित रेनीवाल और उनके साथ कुछ बच्चे हैंए जिन्हें बड़े किरदार नहीं मिल पाए। वो सब राजागण सेनापति आदि का रोल करेंगें। चेयरमैन भीमसेन सलूजा और प्रधान बनवारी लाल सैनी के मुताबिक नए और पुराने सभी कलाकारों ने खूब मेहनत की है।

फाइनल रिहर्सल तक भी मंझे हुए कलाकार बनकर मंच पर लीला का मंचन करेंगें।फाइनल रिहर्सल चार अक्टूबर को होगी। कलाकारों के साथ कमेटी के सदस्य भी पूरी मेहनत कर रहे हैं। वहीं रामलीला मैदान पर मंच व पंडाल की सजावट का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। कमेटी के मीडिया प्रभारी राजकुमार सैनी के मुताबिकइस बार धर्म के साथ.साथ सामाजिक संदेश भी रामलीला में दिए जाएंगें। दर्शकों को सामाजिक तौर पर भी जागरुक करने का काम किया जाएगा।

फोटो  गुरूग्राम की प्रजापति धर्मशाला में रामलीला की रिहर्सल करते श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी के कलाकार।