खेल मनोरंजन

महावीर इंटरनेशनल कैरम बोर्ड चैंपियनशिप में बच्चों ने दिखाया जौहर

महावीर इंटरनेशनल कैरम बोर्ड चैंपियनशिप में बच्चों ने दिखाया जौहर

रिपोर्टर योगेश गुरूग्राम India Now24

महावीर इंटरनेशनल गुरुग्राम संस्था द्वारा संचालित छः स्कूलों के बच्चों के सर्वांगीण विकास को बढाने के लिए कैरम बोर्ड चैंपियनशिप आयोजित की गई। सेक्टर-12 प्रेमनगर के शिव मंदिर स्थित स्कूल में आयोजित चैंपियनशिप के फाईनल राउंड में 32 बच्चें पहुंचे। इस चैंपियनशिप में छः शाखाओं (सेक्टर-17ए, सेक्टर-12 स्थित प्रेम नगर, मनोहर नगर पटौदी चैक और कमला नेहरू पार्क स्थित सेवा सदन) के करीब 200 बच्चों ने भाग लिया।

महावीर इंटरनेशनल संस्था द्वारा गरीब  बच्चों  को निस्वार्थ और निशुल्क शिक्षा दी जा रही है, वह अपने आप में समाज के लिए बडा उदाहरण है। ऐसे बच्चों को शिक्षा देकर समाज की मुख्यधारा में संस्था लेकर आ रही है, यह पुण्य का कार्य है। ये ऐसे बच्चे हैं जिनके पास संसाधन नहीं हैं। सिर्फ शिक्षा ही नहीं अन्य कई गतिविधियों में भी बच्चों को यहां निपुण किया जाता है।

कैरम बोर्ड चैंपियनशिप में चार से पांच कक्षा वर्ग में लडकों में पहला पुरस्कार सागर व पवन ने जीता। दूसरा पुरस्कार सूरज तथा अमित ने हासिल किया। लडकियों में पहला पुरस्कार मुस्कान और गुंजन ने जीता। दूसरा पुरस्कार तुलसी व सुनीता ने जीता। तीन से चार साल कक्षा वर्ग में पहला पुरस्कार लडकों में आदित्य तथा अजय ने और दूसरा पुरस्कार रोहित व अलीशान ने जीता। लडकियों में पहला पुरस्कार प्रीति व चंदा ने और दूसरा पुरस्कार आरती और भावना ने जीता।

महावीर इंटरनेशनल संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट अभय जैन ने बताया कि संस्था की ओर से वर्तमान में छः स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इन स्कूलांे में करीब 1000 बच्चे शिक्षा ले रहे हैं।  बच्चों को निशुल्क वर्दी, स्कूल बैग, किताबें, कापियां, स्टेशनरी, जूते, पानी की बोतलें, लंच बाॅक्स और अल्पाहार दिया जाता है। संस्था प्रति छात्र 6000 रुपये वार्षिक खर्च करती है। इसके अलावा संस्था की ओर से 10 सिलाई प्रशिक्षण केंद्रों का भी संचालन किया जा रहा है, जिसमें 200 महिलाएं प्रशिक्षण ले रही हैं। गत चार बैचों में करीब 400 महिलाओं को संस्था द्वारा सिलाई प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र और सिलाई मशीनें भी दी गई हैं। साथ ही 20 अशिक्षित महिलाओं को पढाया जाता है।

इस अवसर पर संस्था के उपाध्यक्ष एवं रोटरी क्लब आॅफ गुड़गांव साउथ सिटी के प्रधान एडवोकेट रवींद्र जैन, महासचिव अशोक कुमार जैन, कोषाध्यक्ष संदीप जैन, उत्सव परियोजना के निदेशक संजय जैन, संस्था के सदस्य एवं गुरूग्राम जिला टैक्सेशन बार ऐसोसिएशन के प्रधान अधिवक्ता नवीन गुप्ता मौजूद थे।

इस चैंपियनशिप में अध्यापिकाओं में ज्योति वर्मा, रानी, संगीता, राजमती, रश्मि, तारा व मीनू ने अपनी अहम भूमिका निभाई।