जेल के बाद चीन टाइकून का टर्नअराउंड

ग्राहक बीजिंग में एक वुमार्ट सुपरमार्केट के अंदर स्वयं चेक-आउट कियोस्क का उपयोग करते हैं।

2018 में, पहले आधे दशक से अधिक जेल में बिताने के बाद, झांग वेनझोंग को चीन की शीर्ष अदालत ने वित्तीय कदाचार के आरोपों से मुक्त कर दिया था। तीन साल बाद, चीनी टाइकून ने अपने द्वारा स्थापित सुपरमार्केट व्यवसाय को पुनर्जीवित किया है, और दो प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों को लॉन्च करने वाला है – एक हांगकांग में और दूसरा अमेरिका में

यह 59 वर्षीय झांग के लिए भाग्य का एक उल्लेखनीय उलटफेर है, जिसने 1994 में शुरू की गई वुमार्ट किराने की दुकान श्रृंखला को देखा था, जब उन्हें राज्य से धोखाधड़ी से धन प्राप्त करने, एक व्यवसाय से संबंधित रिश्वतखोरी का दोषी पाया गया था, जिसे उन्होंने हासिल करने की कोशिश की थी, और धन का उपयोग कर रहे थे। व्यक्तिगत लाभ के लिए व्यापार करने के लिए एक बीमा फर्म।

जबकि 2018 में चीन की सर्वोच्च अदालत ने अंततः दोषियों को पलट दिया, झांग जेल से एक ऐसी कंपनी में लौट आया, जिसे उसके कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं और निवेशकों ने छोड़ दिया था।

झांग ने ब्लूमबर्ग टेलीविजन के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “इस अनुभव ने मुझे वास्तव में यह समझने दिया कि जीवन छोटा है।” “आपके साथ अचानक सब कुछ हो सकता है। इस बीच, सब कुछ बस बीत जाएगा।”

अपनी रिहाई के बाद की अवधि में – 2013 में, कम सजा काटने के बाद – झांग ने वुमार्ट को फिर से चीन के अति-प्रतिस्पर्धी सुपरमार्केट क्षेत्र में एक खिलाड़ी बना दिया है।

उन्होंने अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड और JD.com इंक जैसे तकनीकी दिग्गजों ने चीन के $1.3 ट्रिलियन किराना बाजार में अग्रणी नवाचारों की दिशा में, मंदारिन में वुमेई के रूप में जाने जाने वाले वूमार्ट स्टोर्स को पिवोट करके किया। इनमें ताजा किराने के सामान की तेजी से डिलीवरी की गारंटी देना और ग्राहकों को चेक-आउट काउंटरों को बायपास करने और मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प देना शामिल है।

वुमार्ट ने अपने ऑफ़लाइन आपूर्ति श्रृंखला लाभों का उपयोग केवल एक दिन के लिए अच्छी मछली और सब्जियां बेचने वाले उप-ब्रांडों को लॉन्च करने के लिए किया है, जबकि अब यह बीजिंग के ९४% यौगिकों को पांचवें रिंग रोड के भीतर ३० मिनट के भीतर वितरित करता है, इसके हाइपरमार्केट के रूप में सेवा करते हैं पूर्ति केंद्र।

झांग ने ब्रिटिश गृह-सुधार श्रृंखला बी एंड क्यू लिमिटेड और जर्मन थोक व्यापारी मेट्रो एजी के चीन के कारोबार में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए उधार लेने के लिए पैमाने बनाने के लिए भी संघर्ष किया।

ऑनपीपल

अब, वह WM Tech Corp. के लिए हांगकांग में एक IPO में 1 बिलियन डॉलर तक जुटाना चाहता है, एक इकाई जिसमें कंपनी की दो प्रमुख श्रृंखलाएँ शामिल हैं – Wumart, जिसमें 426 स्टोर हैं, और मेट्रो चाइना, जिसमें 97 हैं।

WM Tech के प्रॉस्पेक्टस से पता चलता है कि इसका राजस्व 2020 में बढ़कर 39.1 बिलियन युआन (6.1 बिलियन डॉलर) हो गया, जो 2018 में 21.4 बिलियन युआन से काफी हद तक मेट्रो अधिग्रहण के कारण था। दस्तावेजों के अनुसार, वुमार्ट चेन का राजस्व 2019 और 2020 में क्रमशः 6.4% और 8.1% बढ़ा।

अलग से, झांग ने Dmall Inc. नामक एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की भी स्थापना की, जो ऑनलाइन खुदरा समाधान प्रदान करता है, पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार व्यवसायों को अपने क्लाउड और ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से अपनी सेवाओं को ऑनलाइन लाने में मदद करता है।

ब्लूमबर्ग ने पहले बताया था कि टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड, आईडीजी कैपिटल और लेनोवो ग्रुप लिमिटेड के टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री फंड जैसे निवेशकों द्वारा समर्थित डीमॉल इस साल की दूसरी छमाही में अमेरिका में सूचीबद्ध होने की योजना बना रहा है।

फिर भी, झांग को चीन के खंडित, प्रतिस्पर्धी किराना उद्योग में अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ता है।

f0aoj8ig

४ जून, २०२१ को बीजिंग, चीन में वूमेई टेक्नोलॉजी ग्रुप इंक के वुमार्ट फूड प्रोसेसिंग सेंटर के अंदर पैकेजिंग से पहले श्रमिक उत्पादन को संभालते हैं।

यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के आंकड़ों के अनुसार 2020 में वूमार्ट की चीन के हाइपरमार्केट उद्योग में 3.4% हिस्सेदारी थी, जिससे यह छठी सबसे बड़ी श्रृंखला बन गई। जबकि यह 2015 के 2% से एक सुधार है, यह अभी भी वॉलमार्ट इंक के चीन संचालन, योंगहुई सुपरस्टोर्स कंपनी द्वारा 11.9% और अलीबाबा समर्थित सन आर्ट रिटेल ग्रुप द्वारा प्राप्त 9.3% शेयर से बहुत पीछे है, जो 13.7% के साथ आगे बढ़ता है। शेयर।

और जबकि वुमार्ट कुछ क्षेत्रों में पकड़ बनाने में कामयाब रहा है, चीन के सुपरमार्केट परिदृश्य में तेजी से बदलाव जारी है, जो खरीदारों को मोबाइल ऐप पर केंद्रित एक सहज ऑफ और ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के प्रयासों से प्रेरित है, खासकर जब अधिक उपभोक्ता भौतिक खुदरा को छोड़ देते हैं। महामारी।

अपने मौजूदा डिजिटल बुनियादी ढांचे और ग्राहक डेटा के नियंत्रण के साथ टेक दिग्गजों को यहां फायदा है। चाइना चेन स्टोर एंड फ्रैंचाइज़ एसोसिएशन के 2019 के आंकड़ों के अनुसार, अलीबाबा की हेमा सुपरमार्केट श्रृंखला केवल 2015 में शुरू हुई और पहले से ही वुमार्ट के नेटवर्क की तुलना में अधिक राजस्व अर्जित करती है। अलीबाबा मार्केट लीडर सन आर्ट को भी नियंत्रित करता है और Suning.com में 20% हिस्सेदारी रखता है।

प्रतिस्पर्धा भी भयंकर है क्योंकि कोई स्पष्ट बाजार नेता नहीं हैं: चीन में पांच सबसे बड़े किराना खुदरा विक्रेताओं की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी केवल 27% है, जबकि अमेरिका में 66%, यूके में 76% और फ्रांस में 77% है, लिंगी के अनुसार एसडब्ल्यूएस रिसर्च में बीजिंग स्थित मुख्य खुदरा और ई-कॉमर्स विश्लेषक झाओ ने उपभोक्ता अनुसंधान कंपनी कंटार से एकत्रित आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा।

झाओ ने कहा, “सुपरमार्केट लंबे समय से एक मामूली मार्जिन वाला व्यवसाय रहा है, जो लोग कहते हैं कि जमीन पर सिक्के लेने जैसा है।” “अब तकनीकी दिग्गजों के युद्ध के मैदान में प्रवेश करने के साथ, यह दबाव का एक नया स्रोत जोड़ता है।”

WM Tech अपने टर्नअराउंड को निधि देने के लिए उधार लेने के बाद अत्यधिक ऋणी है, जो आईपीओ के समय को महत्वपूर्ण बनाता है। सन आर्ट और योंगहुई जैसे बड़े उद्योग प्रतिद्वंद्वियों के लिए सिर्फ 60% से अधिक की तुलना में इसकी देनदारियों-से-संपत्ति अनुपात 2020 में 97% था।

अधिग्रहण के कारण देयताएं बढ़कर 40.8 बिलियन युआन (6.4 बिलियन डॉलर) हो गई हैं, जबकि वित्त लागत पिछले वर्ष की तुलना में 2020 में 33% बढ़कर 760 मिलियन युआन हो गई – इसी अवधि में WM Tech की शुद्ध आय से अधिक।

1जेमेहफ

झांग का कहना है कि कंपनी चीनी उद्योग में रुझानों को बनाए रख रही है और नए विकास ड्राइवरों में निवेश कर रही है, जैसे “सामुदायिक खरीद” के लिए सेवाएं, जिसमें समूह सोशल मीडिया पर पड़ोसियों और दोस्तों के लिए थोक में किराने का ऑर्डर देने के लिए बनाते हैं। मार्च में, कंपनी चीनी राइड-हेलिंग दिग्गज दीदी चक्सिंग इंक की सामुदायिक समूह खरीद सेवा में निवेश करने के लिए सहमत हुई, एक ऐसे स्थान में प्रवेश किया, जिसमें मीटुआन और पिंडुओडुओ इंक जैसी तकनीकी कंपनियों ने पैसा लगाया है।

वुमार्ट ने पिछले साल बिक्री कार्यक्रमों का लाइवस्ट्रीमिंग भी शुरू किया था और अब आम तौर पर उन्हें सप्ताह में दो बार आयोजित करता है, विभिन्न ब्रांडों द्वारा सह-होस्ट किया जाता है।

“आज, वूमार्ट स्टोर छह साल पहले से बहुत अलग हैं,” झांग ने कहा। “दुनिया बदल गई है। यदि आप जीवित रहना चाहते हैं, तो खुदरा विक्रेताओं के रूप में आपको अनुकूलित करने की आवश्यकता है।”

tu9gvi1g

४ जून, २०२१ को बीजिंग, चीन में वूमार्ट के खाद्य प्रसंस्करण केंद्र में श्रमिकों ने पैकेज्ड मशरूम पर उत्पाद स्टिकर लगाए।

शुरुआत में धोखाधड़ी, संगठनात्मक रिश्वतखोरी और गबन के आरोपों में 18 साल की सजा दी गई, झांग को उनकी सजा कम होने के बाद 2013 में रिहा कर दिया गया। इसके बाद उन्होंने 2018 में सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट द्वारा उनके खिलाफ सजा को पलटने से पहले चीन की कानूनी व्यवस्था से जूझते हुए कई साल बिताए।

अपने फैसले में, अदालत ने कहा कि निजी कंपनियां वुमार्ट के आवेदन के समय राज्य के फंड के लिए पात्र थीं, कि झांग की कंपनी को अधिग्रहण में अनुचित लाभ नहीं हुआ था, और कोई सबूत नहीं था कि झांग ने अपने लाभ के लिए धन का गबन किया था।

क्या इस इतिहास का उनकी धन उगाहने की क्षमताओं पर प्रभाव पड़ता है या नहीं यह देखा जाना बाकी है। Dmall की यूएस लिस्टिंग की योजना ऐसे समय में बनाई जा रही है, जब बाइडेन प्रशासन द्वारा चीनी कारोबार की छानबीन की जा रही है।

अपने जेल के समय को ध्यान में रखते हुए, झांग ने आगे की चुनौतियों पर एक सकारात्मक टिप्पणी की।

“यदि आपके पास वास्तव में एक मजबूत दिल है, यदि आप वास्तव में उन प्रकार की कठिनाइयों से बच जाते हैं, तो आप मजबूत हो जाएंगे,” उन्होंने कहा। “आप विभिन्न मौसमों में जीवित रह सकते हैं।”

– डोंग काओ, डेनिएला वेई, कोको लियू और वीनस फेंग की सहायता से।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *